कविता के बहाने MCQ | Class 12 Hindi Chapter 3 Kavita Ke Bahane Important MCQ Practice
This article is helpful for class 12 Hindi students. Here you will find कविता के बहाने MCQ. Class 12 Hindi Chapter 3 Kavita Ke Bahane MCQs are best for your exam preparation. I have scored 91 in my class 12 Boards using these MCQs. You can also definitely score good grades by using them.

कविता के बहाने MCQ | Class 12 Hindi Chapter 3 Kavita Ke Bahane MCQ Practice
Here are the top 50 best कविता के बहाने MCQ | Class 12 Hindi Chapter 3 Kavita Ke Bahane MCQ Practice can be helpful for your preparation for the boards:
- कविता के बहाने कविता किसके माध्यम से उड़ान भरती है?
A. किताबों के बहाने
B. चिड़िया के बहाने
C. फूलों के बहाने
D. बच्चों के बहाने
Answer: B - “कविता का खिलना” किसके बहाने बताया गया है?
A. चिड़िया के बहाने
B. फूलों के बहाने
C. बच्चों के बहाने
D. घर के बहाने
Answer: B - “सब घर एक कर देने के माने” से क्या अभिप्रेत है?
A. सभी घरों का एक होना
B. कविता का समाप्त होना
C. फूलों का मुरझाना
D. चिड़िया का उड़ जाना
Answer: A - कविता में बच्चा किसलिए प्रयोग किया गया है?
A. प्रकृति की सीमा दिखाने के लिए
B. कविता के असीम संभावनाएँ दिखाने के लिए
C. भाषा की संकोच दिखाने के लिए
D. घरों की एकता दिखाने के लिए
Answer: B - “बिना मुरझाए महकने के माने” में ‘महकने’ का क्या अर्थ है?
A. खिलना
B. उड़ना
C. मिटना
D. गंवाना
Answer: A - “बात सीधी थी पर… ज़रा टेढ़ी फँस गई।” में ‘टेढ़ी फँसना’ किसका संकेत है?
A. भाषा का सधा होना
B. कथ्य का उलझ जाना
C. कविता का उड़ जाना
D. बच्चा का खेलना
Answer: B - बात को कील की तरह ठोंकने का क्या परिणाम हुआ?
A. बात सरल हो गई
B. भाषा बेकार घूमने लगी
C. कविता बिखर गई
D. बच्चे चुप हो गए
Answer: B - “बात की चूड़ी मर जाना” का सही अर्थ क्या है?
A. बात का सही सामंजस्य हो जाना
B. बात का टूट जाना
C. भाषा का प्रगट होना
D. कविता का खत्म होना
Answer: B - “पेंच को खोलने के बजाए उसे बेतरह कसना” से स्तब्धता किसे कहते हैं?
A. समाधान
B. उलझन
C. रचनात्मकता
D. साफ़गोई
Answer: B - कवि ने भाषा और विषय में किस गुण को महत्त्व दिया?
A. सतहीपन
B. संयम और परिष्कार
C. व्यर्थ का उलझाव
D. यांत्रिकता
Answer: B - कविता और बच्चे के बीच समानता क्या है?
A. दोनों की सीमा निश्चित है
B. दोनों असीम संभावनाएँ रखते हैं
C. दोनों बहाने नहीं हैं
D. दोनों मुरझा जाते हैं
Answer: B - “चिड़िया क्या जाने?” प्रश्न का भाव क्या दर्शाता है?
A. चिड़िया का ज्ञान
B. कविता की स्वतंत्रता
C. फूलों की महक
D. बच्चों का खेल
Answer: B - “बाहर भीतर / इस घर, उस घर” का उद्देश्य क्या है?
A. घरों की दूरी दिखाना
B. कविता का विस्तार दिखाना
C. भाषा की गतिशीलता दिखाना
D. बच्चों की याद दिलाना
Answer: B - “भाषा को सहूलियत से बरतना” में सहूलियत का क्या अर्थ है?
A. कठिनाई
B. सुविधा
C. दूरी
D. समय
Answer: B - “ज़ोर ज़बरदस्ती से बात की चूड़ी मर गई” में ज़बरदस्ती का संकेत है?
A. सहजता
B. जबरन प्रयास
C. सहज प्रवाह
D. प्राकृतिक विकास
Answer: B - बात और भाषा में उलझन का परिणाम किस पंक्ति में दिखता है?
A. कविता का उड़ना
B. भाषा में बेकार घूमना
C. फूल का खिलना
D. बच्चे का खेलना
Answer: B - “पेंच खोलना” मुहावरे का अर्थ क्या है?
A. सरल बनाना
B. उलझाने की क्रिया
C. रचना करना
D. छोड़ देना
Answer: B - कवि ने “बात ने जो एक शरारती बच्चे की तरह” संवाद में क्या व्यक्त किया?
A. बात की सरलता
B. बात का खिलखिलाना
C. बात का खेलना और उलझाना
D. बात का मर जाना
Answer: C - “अखबारी सतहीपन” के स्थान पर कवि ने क्या रखा?
A. यांत्रिकता
B. संयम और साफ़-सुथरापन
C. उलझाव
D. संशय
Answer: B - कवि का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A. यथार्थ का सौंदर्य दिखाना
B. काव्य की समाप्ति दिखाना
C. भाषा की मरम्मत करना
D. घर का निर्माण
Answer: A - “संशय, संभ्रम प्रश्नाकुलता” कविता के बीज शब्द हैं, इनका क्या मतलब है?
A. स्पष्टता
B. उलझन और प्रश्न
C. निर्णय
D. स्थिरता
Answer: B - “कविता एक खेल है” से क्या संकेत मिलता है?
A. कविता का नियमबद्ध होना
B. कविता की स्वतंत्रता
C. कविता का अंत
D. कविता का मर जाना
Answer: B - “प्रतिकूलता के दबाव” कविता के अस्तित्व पर क्या प्रभाव डालते हैं?
A. उसे मजबूत करते हैं
B. उसके क्षरण का संदेह पैदा करते हैं
C. उसके खिलने को बढ़ाते हैं
D. उसके उड़ने में मदद करते हैं
Answer: B - “बिना अतिरिक्त मेहनत के” कविता कैसे बनती है?
A. जब सही शब्द मिल जाएँ
B. जब जोर लगाएँ
C. जब पेंच कसें
D. जब भाषा बदलें
Answer: A - “भाषा को उलटा पलटा” करने से बात कैसे होती है?
A. और सरल
B. पेचीदा
C. स्पष्ट
D. सहज
Answer: B - “बात या तो बने या फिर भाषा से बाहर आए” का अर्थ क्या है?
A. बात स्पष्ट हो या निकल जाए
B. बात उलझ जाए
C. बात मर जाए
D. बात खिल जाए
Answer: A - कवि ने “कील की तरह ठोंक दिया” क्यों कहा?
A. जोर देकर समझाया
B. छोड़ दिया
C. खिलाया
D. उड़ाया
Answer: A - “तमाशबीनों की शाबाशी और वाह वाह” का भाव कैसा है?
A. तिरस्कार
B. प्रशंसा पर संदेह
C. उत्साह
D. अवज्ञा
Answer: B - “बात और भाषा परस्पर जुड़े” होने का प्रमाण क्या है?
A. दोनों के बिना कविता अधूरी
B. दोनों अलग-अलग हैं
C. दोनों मर जाते हैं
D. दोनों नहीं चाहिए
Answer: A - “बात सीधी थी पर एक बार…” कविता का आरंभिक द्वंद्व क्या है?
A. भाषा और कथ्य का
B. फूल और चिड़िया का
C. घर और बच्चे का
D. कविता और प्रकृति का
Answer: A - कविता में “घर का दरवाज़ा” किसका प्रतीक है?
A. साहित्य का प्रवेश
B. बच्चे का घर
C. भाषा की सीमा
D. कविता का अंत
Answer: A - कुँवर नारायण ने किस विधा में हमेशा प्राथमिकता दी?
A. कहानी
B. प्रबंध काव्य
C. समीक्षा
D. निबंध
Answer: B - “चक्रव्यूह” कुँवर नारायण की कौन-सी रचना है?
A. कहानी संग्रह
B. काव्य संग्रह
C. समीक्षा
D. प्रबंध काव्य
Answer: B - “आत्मजयी” किस विधा का उदाहरण है?
A. कहानी
B. प्रबंध काव्य
C. निबंध
D. समीक्षात्मक लेख
Answer: B - कवि के गीतों में किसका अभाव नहीं मिलता?
A. यथार्थ का खुरदरापन
B. व्यर्थ का उलझाव
C. सतहीपन
D. अखबारीपन
Answer: A - कवि की दृष्टि कैसी है?
A. तटस्थ और वीतराग
B. उत्तेजित
C. हिंसक
D. सतही
Answer: A - “संयम, परिष्कार और साफ़-सुथरापन” कवि की कविताओं में कैसे दिखता है?
A. भाषा में विशुद्धता
B. यांत्रिकता में
C. सतहीपन में
D. उलझाव में
Answer: A - “बात की चूड़ी मरना” मुहावरा किस अर्थ में उपयोग हुआ है?
A. बात का प्रभाव खोना
B. बात का फैलना
C. बात का उड़ना
D. बात का खिलना
Answer: A - “बच्चा ही जाने” में बच्चा का क्या प्रतिनिधित्व है?
A. कविता की सीमा
B. कविता की स्वतंत्र कल्पना
C. भाषा की कठोरता
D. घर का निर्माण
Answer: B - “चिड़िया क्या जाने!” का पुनरावृत्ति क्यों की गई है?
A. आश्चर्य दिखाने के लिए
B. कविता की असीमितता पर जोर देने के लिए
C. बच्चे की सीमा दिखाने के लिए
D. घरों की स्थिति दिखाने के लिए
Answer: B - “गर्द से ढँकी पुरानी किताब” उद्घाटन में क्या संकेत करता है?
A. कविता का पुनरुद्धार
B. बच्चों का खेल
C. फूलों का मुरझाना
D. भाषा की मर्यादा
Answer: A - कुँवर नारायण का जन्म किस वर्ष हुआ?
A. 1925
B. 1927
C. 1930
D. 1920
Answer: B - कवि को कौन-सा प्रमुख पुरस्कार प्राप्त हुआ?
A. रमन पुरस्कार
B. साहित्य अकादेमी पुरस्कार
C. नोबेल पुरस्कार
D. भारत रत्न
Answer: B - “आज और आज से पहले” किस विधा की रचना है?
A. कहानी संग्रह
B. समीक्षा
C. काव्य संग्रह
D. प्रबंध काव्य
Answer: B - “प्रबंध काव्य” का उदाहरण कौन-सा है?
A. चक्रव्यूह
B. परिवेश: हम तुम
C. आकारों के आस-पास
D. आज और आज से पहले
Answer: A - “मेरे साक्षात्कार” कैसी रचना है?
A. काव्य संग्रह
B. सामान्य लेखन
C. कहानी
D. समीक्षा
Answer: B - कविता के बहाने कविता का क्या सिद्धांत है?
A. सीमित बनाना
B. मुक्त बनाना
C. कठोरता दिखाना
D. उभेदन
Answer: B - “बात को सहज और स्पष्ट करना” किस मुहावरे से दर्शाया गया?
A. पेंच खोलना
B. बन जाना
C. कसाव होना
D. मर जाना
Answer: B - “संशय, संभ्रम” किस तत्व को दर्शाते हैं?
A. भाषा की स्पष्टता
B. जीवन की जटिलता
C. कविता की मर्यादा
D. फूलों की खुशबू
Answer: B - “कविता के बहाने” का मुख्य संदेश क्या है?
A. कविता की समाप्ति का भय
B. कविता की असीम संभावनाएँ
C. भाषा का उलझाव
D. घरों का एक होना
Answer: B
Class 12 Hindi Chapter 3 Question Answer | कविता के बहाने Important Question Answer
Class 12 Hindi Chapter 2 Question Answer | पतंग Important Question Answer
2 Comments